livematchscore

स्वास्थ्य और सुरक्षा क्या है?

स्वास्थ्य और सुरक्षा आपके क्लब के सामान्य वातावरण में मौजूद खतरों के बारे में है। क्या आग निकास हैं? क्या पर्याप्त शौचालय और हाथ धोने की सुविधा है? क्या आपके पास प्राथमिक चिकित्सा किट है और इसके उपयोग में प्रशिक्षित लोग हैं? दुर्घटना या नागरिक सुरक्षा आपातकाल की स्थिति में आप क्या करेंगे? क्या आपके पास अपने सदस्यों के निकट संबंधी के संपर्क नंबर हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बीमारी या चोट के मामले में उनसे संपर्क किया जा सकता है?

चाहे बड़ा हो या छोटा, क्लब के पास स्वास्थ्य और सुरक्षा के मुद्दों से निपटने के लिए योजनाएँ होनी चाहिए। आपके क्लब के आकार और संरचना के आधार पर ये योजनाएँ कितनी व्यापक हैं, यह अलग-अलग होंगी। लेकिन भले ही क्लब छोटा हो और अपनी बैठकों के लिए स्थानीय सामुदायिक केंद्र का उपयोग करता हो, फिर भी यह महत्वपूर्ण है कि इन मुद्दों पर विचार किया जाए।

आप सशुल्क कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं या नहीं, इसके अनुसार क्लब की कानूनी आवश्यकताएं बदलती हैं। लेकिन, संक्षेप में, क्लब प्रबंधन और सदस्यों को निम्नलिखित दिशानिर्देशों पर विचार करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्लब की गतिविधियों में भाग लेते समय हर कोई स्वस्थ और सुरक्षित रहे।

नीति विकसित करना

अनिवार्य रूप से, क्लब को इसका पालन करना चाहिएकाम पर स्वास्थ्य और सुरक्षा अधिनियम 2016 . इस अधिनियम का उद्देश्य काम पर मौजूद सभी लोगों और कार्यस्थलों में या उसके आसपास रहने वाले अन्य लोगों को होने वाले नुकसान को रोकना है। इसका मतलब यह है कि नियोक्ता और अन्य (आप और क्लब) को सुरक्षित कार्य वातावरण बनाए रखना चाहिए और स्वस्थ स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रथाओं को लागू करना चाहिए।

यदि क्लब किसी को रोजगार नहीं देता है, लेकिन स्वयंसेवकों के समूह पर निर्भर करता है, तो यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि सदस्यों, प्रतिभागियों और स्वयंसेवकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं। WorkSafe आपके ईवेंट का ऑडिट और आकलन कर सकता है, यदि ऐसा होता है तो आपको उनके द्वारा अनुरोधित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। लेकिन वे उन सिफारिशों को तब तक लागू नहीं कर सकते जब तक कि आपने कर्मचारियों को भुगतान नहीं किया हो।

यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है कि आपका क्लब अधिनियम के अनुरूप है, एक स्वास्थ्य और सुरक्षा नीति विकसित करना है। यह आपके क्लब का कथन है कि वह अपनी गतिविधियों में शामिल किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य और सुरक्षा को कैसे सुनिश्चित करेगा। क्लब के लिए एक नीति विकसित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्वास्थ्य और सुरक्षा समन्वयक की नियुक्ति करें। इसमें जोखिम प्रबंधन, दुर्घटना रिपोर्टिंग, सुरक्षा जांच सूचियां, आपातकालीन प्रक्रियाएं और दुर्घटना रिपोर्टिंग शामिल हैं।

स्वास्थ्य और सुरक्षा नीति में क्या शामिल करें

  • नीति का उद्देश्य, उदाहरण के लिए, क्लब के सदस्यों और अधिकारियों को परिसर में सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यावहारिक कदम उठाने की आवश्यकता है।
  • नीति को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं - समन्वयक के लिए नियमित रूप से उपयोग करने के लिए इमारतों/क्षेत्रों आदि के खतरों की जांच के लिए एक चेकलिस्ट या रजिस्टर शामिल करें -चेकलिस्ट या रजिस्टर (DOC 34KB)।
  • सुनिश्चित करें कि कर्मचारी और स्वयंसेवक जानते हैं कि उन्हें किसी भी खतरे के समन्वयक को सूचित करना चाहिए ताकि चोट लगने के जोखिम को कम करने के लिए कार्रवाई की जा सके।
  • उन खतरों से निपटने के तरीकों की रूपरेखा तैयार करें जिन्हें तुरंत प्रबंधित नहीं किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, किसी भी खतरे को सीधे नहीं निपटाया जाना चाहिए और अगली समिति की बैठक में चर्चा की जानी चाहिए।
  • आपातकालीन निकासी प्रक्रियाओं की रूपरेखा तैयार करें - आग या भूकंप जैसी आपात स्थिति में लोगों को क्या करना चाहिए (आपातकालीन प्रक्रियाओं को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना चाहिए)।
  • एक घटना प्रबंधन प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार करें, उदाहरण के लिए, दुर्घटना की स्थिति में क्या करना है।