indvsengscore

डीआरएसएबीसीडी

प्राथमिक उपचार एबीसी जितना आसान है - वायुमार्ग, श्वास और सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन)। किसी भी स्थिति में DRSABCD कार्य योजना लागू करें।


खतरा

घायल या बीमार व्यक्ति से पहले हमेशा अपने और किसी भी दर्शकों के लिए खतरे की जाँच करें। सुनिश्चित करें कि आप किसी अन्य व्यक्ति की मदद करते समय खुद को खतरे में नहीं डालते हैं।


जवाब

क्या व्यक्ति होश में है? क्या वे जवाब देते हैं जब आप उनसे बात करते हैं, उनके हाथों को छूते हैं या उनके कंधे को दबाते हैं?


मदद के लिए भेजें

111 पर कॉल करें। ऑपरेटर द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देना न भूलें।


वायुपथ

क्या व्यक्ति का वायुमार्ग साफ है? क्या व्यक्ति सांस ले रहा है? यदि व्यक्ति प्रतिक्रिया दे रहा है, तो वे सचेत हैं और उनका वायुमार्ग स्पष्ट है, आकलन करें कि आप किसी भी चोट के साथ उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। यदि व्यक्ति प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है और वे बेहोश हैं, तो आपको उनका मुंह खोलकर और अंदर देखकर उनके वायुमार्ग की जांच करने की आवश्यकता है। यदि उनका मुंह साफ है, तो उनके सिर को धीरे से पीछे की ओर झुकाएं (उनकी ठुड्डी को ऊपर उठाकर) और सांस लेने की जांच करें। यदि मुंह साफ नहीं है, तो व्यक्ति को उनकी तरफ रखें, उनका मुंह खोलें और सामग्री को साफ करें, फिर सिर को पीछे झुकाएं और श्वास की जांच करें।


सांस लेना

छाती की गतिविधियों (ऊपर और नीचे) को देखते हुए सांस लेने की जाँच करें। उनके मुंह और नाक के पास अपना कान लगाकर सुनें। उनके सीने के निचले हिस्से पर हाथ रखकर सांस लेने का अनुभव करें। यदि व्यक्ति बेहोश है लेकिन सांस ले रहा है, तो उसे अपनी तरफ मोड़ें, ध्यान से सुनिश्चित करें कि आप उनके सिर, गर्दन और रीढ़ को एक सीध में रखें। जब तक आप एम्बुलेंस अधिकारियों को नहीं सौंपते, तब तक उनकी सांसों की निगरानी करें।


सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन)

यदि कोई वयस्क बेहोश है और सांस नहीं ले रहा है, तो सुनिश्चित करें कि वे अपनी पीठ के बल सपाट हैं और फिर एक हाथ की एड़ी को उनकी छाती के बीच में और अपने दूसरे हाथ को ऊपर रखें। 30 बार मजबूती से और सुचारू रूप से दबाएं (छाती की गहराई के एक तिहाई तक संपीड़ित करें)। दो सांसें दें। सांस अंदर लेने के लिए उनकी ठुड्डी को ऊपर उठाकर उनके सिर को धीरे से पीछे की ओर झुकाएं। उनके नथुनों को बंद कर लें, अपने खुले मुंह को उनके खुले मुंह पर मजबूती से रखें और उनके मुंह में जोर से फूंक मारें। जब तक आप एम्बुलेंस अधिकारियों या किसी अन्य प्रशिक्षित व्यक्ति को नहीं सौंपते हैं, या जब तक आप पुनर्जीवन कर रहे हैं, तब तक दो मिनट में लगभग पांच दोहराव की गति से 30 संपीड़न और दो सांसों के साथ चलते रहें। आठ साल से कम उम्र के बच्चों और शिशुओं के लिए सीपीआर की विधि बहुत समान है और आप इन कौशलों को सीपीआर पाठ्यक्रम में सीख सकते हैं।


defibrillator

बेहोश वयस्कों के लिए जो सांस नहीं ले रहे हैं, यदि कोई उपलब्ध हो तो एक स्वचालित बाहरी डिफिब्रिलेटर (एईडी) लागू करें। वे कई सार्वजनिक स्थानों, क्लबों और संगठनों में उपलब्ध हैं। एईडी एक ऐसी मशीन है जो किसी भी अनियमित दिल की धड़कन (अतालता) को रद्द करने के लिए एक बिजली का झटका देती है, एक प्रयास में सामान्य दिल की धड़कन को फिर से स्थापित करने के लिए। उपकरण संचालित करने के लिए बहुत सरल हैं। बस मशीन पर और पैड के पैकेज पर दिए गए निर्देशों और चित्रों का पालन करें, साथ ही वॉयस प्रॉम्प्ट भी। यदि व्यक्ति डिफिब्रिलेशन के प्रति प्रतिक्रिया करता है, तो उन्हें अपनी तरफ मोड़ें और अपने वायुमार्ग को बनाए रखने के लिए उनके सिर को झुकाएं। कुछ एईडी बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

एक आपातकालीन डायल में 111