royalcb

बुनियादी कौशल


बेसबॉल को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से या मनोरंजक रूप से खेलने के लिए, आपको कुछ बुनियादी कौशल की आवश्यकता होती है, जिसमें निम्न करने की क्षमता शामिल है:

  • पकड़ना
  • फेंकना
  • एक गेंद को फील्ड करें
  • मार
  • ठिकानों के बीच ले जाएँ

पकड़ने

सही तरीके से कैच करना न केवल आपको चोटिल होने से बचाता है, बल्कि इससे आपको गेंद फेंकने के लिए तैयार होने में भी आसानी होती है। पकड़ना और फेंकना 2 मूलभूत रक्षात्मक बेसबॉल कौशल हैं। एक खेल में जल्दी से पकड़ने और फेंकने की आपकी क्षमता आपको बेस रनर को अगले बेस पर आगे बढ़ने का प्रयास करने में मदद करती है।

फेंकने

एक अच्छे रक्षात्मक खिलाड़ी के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी कौशल फेंकना है। सटीक और तेज़ी से फेंकने की क्षमता विपक्ष के लिए रन बनाने और आगे बढ़ने के लिए कठिन बना देगी। सही फेंकने की तकनीक होने से आप अपने लक्ष्यों को अधिक स्थिरता के साथ मार सकते हैं।

फील्डिंग

अच्छी टीम क्षेत्ररक्षण से विपक्ष के लिए रन बनाना मुश्किल हो जाता है और पिचर और कैचर को अतिरिक्त आत्मविश्वास मिलता है। गेंद को जमीन पर और हवा में हिट करने के साथ-साथ गेंद को कहां फेंकना है, यह जानने के बुनियादी बुनियादी सिद्धांतों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। एक अच्छा क्षेत्ररक्षक विशिष्ट नाटकों का पूर्वाभ्यास करेगा ताकि वे जान सकें कि गेंद को हिट करने पर उसे कहाँ फेंकना है।

साधते

मारना खेल का सबसे सुखद हिस्सा है। एक निर्दिष्ट क्षेत्र में एक गोल बल्ले के साथ एक गोल गेंद को हिट करना कठिन है, खासकर यदि आपके पास प्रतिक्रिया करने के लिए केवल एक स्प्लिट सेकेंड है। एक अच्छे हिटर के लिए उत्कृष्ट हाथ-आंख समन्वय, तेज प्रतिक्रिया समय, अच्छी तकनीक और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है।

बेस रनिंग

तेज आक्रामक बेस रनिंग रक्षात्मक टीम पर काफी दबाव डाल सकती है। अच्छा बेस रनिंग तेज और स्मार्ट होने के बारे में है। हर समय मौजूदा खेल की स्थिति को जानना और समझना उतना ही महत्वपूर्ण है (बाहरी लोगों की संख्या और रक्षात्मक टीम के क्षेत्ररक्षण प्लेसमेंट सहित) जितना कि जल्दी से आधारों के चारों ओर घूमना है।

इन बुनियादी कौशलों के बारे में अधिक जानकारी, साथ ही आपके कौशल को विकसित करने में मदद करने के लिए सुझाव और प्रशिक्षण कार्यक्रम, जल्द ही इस वेबसाइट के कोचिंग अनुभाग में उपलब्ध होंगे।